5 Simple Techniques For हल्दी के चमत्कारी फायदे

Wiki Article



चलिए, अब थोड़ा कच्ची हल्दी में पाए जाने वाले पोषक तत्वों के बारे में भी जान लेते हैं।

अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हल्दी को सूखने की प्रक्रिया के दौरान उसमे मौजूद कई पोषक तत्व कम हो जाते है इसलिए बेहतर होगा की आप कच्ची हल्दी यानि ताजी हल्दी का उपयोग करे क्योकि कच्ची हल्दी में मौजूद पोषक तत्व शरीर द्वारा अधिक आसानी से अवशोषित हो जाते है।

हल्दी में २% ऑक्सालेट होता है। इसकी ज्यादा खुराक से पूर्वनिर्धारित व्यक्तियों में गुर्दे की पथरी का खतरा बढ़ सकता है।

कच्ची हल्दी को धोकर इसे ग्रीन सलाद में मिलाकर भी खाया जा सकता है।

हल्दी हर घर में बहुत आसानी से मिल जाती है  हम हल्दी को मसाले के रूप में उपयोग करते हैं अपने खाने के स्वाद को बढ़ाने के लिए।

हल्दी के लिए एक अच्छा विकल्प क्या हो सकता है?

यहां हम विस्तार से बता रहे हैं कि सेहत के लिए कच्ची हल्दी के फायदे किस प्रकार काम कर सकते हैं। वहीं, यह भी ध्यान रखना होगा कि कच्ची हल्दी किसी भी तरीके से लेख में शामिल बीमारियों का डॉक्टरी इलाज नहीं है। यह केवल समस्या से बचाव और उसके प्रभाव को कुछ हद तक कम करने में मदद कर सकती है। तो आइए कच्ची हल्दी बेनिफिट्स क्या-क्या हैं, यह समझ लेते हैं:

हल्दी को अधिक खाने से ये आयरन के अवशोषण को रोक देती है।

बहुत से लोगों को रात में नींद नहीं आती है। रात में नींद पूरी नहीं होने के कारण इंसान के दिमाग पर बुरा असर होता है। हल्दी more info वाला दूध पीने से नींद नहीं आने की समस्या दूर हो जाती है। इसलिए रात में दूध में हल्दी मिलाकर पीकर सोएं।

अगर आपको छोटी मोटी चोट लग गई है तो उस जगह पर तुरंत हल्दी लगा ले। इससे चोट पर बहने वाला खून रुक जाता है और घाव भी जल्दी ठीक हो जाता है। हल्दी में घाव को जल्दी भरने के गुण होते है। यह चोट की जलन और दर्द को भी कम करने में मददगार है।

पूरे दिन में हल्दी के सेवन का सबसे अच्छा समय क्या है?

चेहरे की रंगत निखारने में हल्दी का सालों से प्रयोग किया जाता रहा है। हल्दी चेहरे की रंगत को बढ़ा देती है और चेहरे के कील मुहाँसे, दाग - धब्बों को कम कर देती है। हल्दी को अपने उबटन में मिलाकर लगाएं।

अगर घाव में कीड़े हो गये हो तो पिसी हल्दी को घाव पर बुरक दीजिए इससे घाव के कीड़े मर जाते हैं और घाव जल्दी अच्छा हो जाता है।

Report this wiki page